India News (इंडिया न्यूज), Fraud Call: भारत में ऑनलाइन फ्रॉड की समस्या से केंद्र सरकार काफी परेशान है। ऑनलाइन ठगी की ज्यादातर घटनाएं मोबाइल फोन के जरिए अंजाम दी जाती हैं। ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने की सरकार की तमाम कोशिशें नाकाम रही हैं, लेकिन समस्या अभी भी बरकरार है। ऐसे में सरकार एक्शन के मूड में है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं…

सरकार ने ये प्लान तैयार किया

सरकार ने 100 दिन का प्लान तैयार किया है जिसके तहत अनजान कॉल कर धोखाधड़ी करने वालों की पहचान की जाएगी। साथ ही जालसाजों के नंबर भी ब्लॉक कर दिए जाएंगे। साथ ही ऐसे मामलों की शिकायत के लिए एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी, जिसे नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी के नाम से जाना जाएगा। सरकार की कोशिश है कि किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की समय रहते पहचान कर उसे रोका जाए।

लागू किया जाएगा कॉलर आईडी नियम

सरकार ने 100 दिनों में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन यानी CNAP सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। ऐसे में 1 अगस्त से देश में कॉलर आईडी सिस्टम लागू किया जा सकता है। साथ ही नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (NCSA) की शुरुआत की जाएगी। आपको बता दें कि एनसीएसए एक सरकारी संस्था है, जो डिजिटल धोखाधड़ी को रोकने के लिए काम करती है।

सरकार ने उठाए ये बड़े कदम

इस साल सरकार ने 13 मिलियन संदिग्ध सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। साथ ही 70 हजार प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें काट दी गईं। इस साल करीब 1।56 लाख हैंडसेट से धोखाधड़ी की वारदातें की गई हैं। इस दौरान करीब 200K फर्जी एसएमएस हैंडल बंद किए गए हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने 23 फरवरी को फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए CNAP बनाने का प्रस्ताव रखा था।

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