Business Latest News: आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड सहित प्रमुख भारतीय बैंक और कार्ड नेटवर्क एग्रीगेटर ड्रीमफोल्क्स सर्विसेज लिमिटेड से अलग होकर एयरपोर्ट लाउंज संचालकों के साथ सीधी साझेदारी स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं और अन्य बैंक भी ऐसा ही कर सकते हैं।
पिछले साल 22 सितंबर को, ड्रीमफोल्क्स – एक वैश्विक यात्रा और जीवनशैली सेवा एग्रीगेटर जो कई एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस सेवाएं प्रदान करता है – ने “सेवाओं में अस्थायी व्यवधान” देखा था, जिसके कारण बैंकों और कार्ड नेटवर्क के हजारों ग्राहकों की लाउंज एक्सेस प्रभावित हुई थी।
हालांकि अगले दिन समस्या का समाधान हो गया, लेकिन इसने बैंकों और कार्ड नेटवर्क को अन्य विकल्प तलाशने के लिए भेज दिया, मामले से परिचित तीन सूत्रों ने बताया। उन्होंने कहा कि इस मामले में एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के साथ-साथ मास्टरकार्ड भी आगे हैं, उन्होंने कहा कि अन्य बैंकों के भी ऐसा करने की उम्मीद है।
जबकि एक्सिस बैंक ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, आईसीआईसीआई बैंक और मास्टरकार्ड को भेजे गए ईमेल अनुत्तरित रहे। ड्रीमफोल्क ने भी अपने निवेशक संबंधों को भेजे गए ईमेल और अपनी वेबसाइट पर दिए गए अन्य ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया।
यात्रियों को एयरपोर्ट लाउंज तक पहुंचने में हुई समस्या
ड्रीमफोल्क्स, जो भारत में प्रमुख एयरपोर्ट लाउंज संचालकों में से एक है, डेबिट और क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए देश के घरेलू लाउंज एक्सेस बाजार में 90 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का दावा करता है। सितंबर में व्यवधान के कारण देशभर के यात्रियों को एयरपोर्ट लाउंज तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार, भारत के 34 एयरपोर्ट पर कम से कम 49 लाउंज अचानक बंद हो गए।
परेशानी इतनी बढ़ गई थी कि कोलकाता और चेन्नई में एयरपोर्ट लाउंज का प्रबंधन करने वाली खाद्य और पेय मास्टर फ्रैंचाइजी ट्रैवल फूड एंड सर्विसेज ने कथित तौर पर ड्रीमफोल्क्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी।
इश समस्या को लेकर अदानी प्रबंधन की तरफ से क्या कहा गया?
भारत भर में सात एयरपोर्ट का प्रबंधन करने वाली अदानी ने एक बयान में कहा था, “भारत भर के एयरपोर्ट पर यात्रियों को लाउंज एक्सेस में व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है। यह ड्रीमफोल्क्स सर्विसेज लिमिटेड द्वारा सेवाओं के अप्रत्याशित निलंबन के कारण है, जो कई बैंकों के साथ साझेदारी करने वाली लाउंज एक्सेस प्रदाता है, जो प्रभावित एयरपोर्ट के साथ अपने सेवा समझौतों का उल्लंघन करती है।”
जीएमआर, अदानी और टीएफएस जैसे ऑपरेटर मिलकर इन सुविधाओं के माध्यम से लगभग 80-85 प्रतिशत पैदल यातायात का प्रबंधन करते हैं। ड्रीमफोल्क्स वर्तमान में इन सभी लाउंज के लिए तीसरे पक्ष के एग्रीगेटर के रूप में कार्य करता है।
ड्रीमफोल्क्स ने क्या कहा?
22 सितंबर, 2024 के बयान में, ड्रीमफोल्क्स ने कहा था कि वह “सेवाओं में एक अस्थायी व्यवधान” को संबोधित कर रहा है और यह भी कहा था कि उसके सभी “अनुबंध समझौते पूरी तरह से लागू हैं” और यह “हमारे दायित्वों का पूरी तरह से अनुपालन कर रहा है और तदनुसार हमारी सेवाओं को क्रियान्वित कर रहा है।”
अगले दिन, इसने कहा कि इसकी “टीम ने अदानी हवाई अड्डों पर एकीकरण मुद्दे को सफलतापूर्वक हल कर लिया है, जिससे आगे चलकर लाउंज में सभी पात्र कार्डों की निर्बाध स्वीकृति सुनिश्चित हो गई है।”
इसने कहा था “सावधानीपूर्वक समस्या निवारण के माध्यम से, हमने एक मजबूत समाधान लागू किया है जो यात्रियों और हितधारकों दोनों के लिए सुचारू लेनदेन की गारंटी देता है। परिणामस्वरूप, क्रेडिट, डेबिट और सदस्यता कार्ड सहित सभी पात्र कार्ड अब लाउंज में स्वीकार किए जाएंगे।
सूत्रों ने बताया कि सेवा में व्यवधान के कारण अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कुछ बैंकों ने अदानी द्वारा संचालित हवाई अड्डों पर लाउंज एक्सेस के लिए अदानी डिजिटल का सहारा लिया। उन्होंने बताया कि व्यवधान के कारण लाउंज हवाई अड्डों ने यात्रियों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंकों के साथ सीधे काम करना शुरू कर दिया।
ड्रीमफोल्क्स कंपनी के बारे में जानकारी
2013 में स्थापित, ड्रीमफोल्क्स, एक सूचीबद्ध इकाई, भारत में एक प्रमुख हवाई अड्डा सेवा एग्रीगेटर है, जो यात्रियों के लिए विभिन्न हवाई अड्डे से संबंधित सेवाओं तक पहुँच की सुविधा प्रदान करती है, और बैंकों, कार्ड नेटवर्क और एयरलाइनों जैसे ग्राहकों के लिए एक मंच प्रदान करती है। इसके राजस्व और मुनाफे का एक बड़ा हिस्सा हवाई अड्डे के लाउंज से आता है
वित्त वर्ष 2025 के लिए, इसने राजस्व में 14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,292 करोड़ रुपये की रिपोर्ट की। हालांकि, इसका शुद्ध लाभ 5 प्रतिशत घटकर 65 करोड़ रुपये रह गया। इससे पहले 2025 में, प्रबंधन ने गैर-लाउंज सेवाओं से राजस्व बढ़ाने की योजना की घोषणा की थी। हवाई अड्डे पर यह जो अन्य सेवाएँ प्रदान करता है, उनमें भोजन और पेय पदार्थ, स्पा और वेलनेस, मीट एंड असिस्ट और हवाई अड्डे पर स्थानांतरण शामिल हैं।