India News (इंडिया न्यूज), Delhi Airport latest News : दिल्ली एयरपोर्ट से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया, जहां पर 82 वर्षीय एक महिला को व्हीलचेयर समय से न मिलने की वजह से गिर गई और उनको संभावित ब्रेन ब्लीडिंग होने लगी, जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती करवाना पड़ा। पहले से व्हीलचेयर बुक करने के बावजूद एयर इंडिया की तरफ से व्हीलचेयर नहीं दी गई। जिसकी वजह से एक सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल की विधवा महिला को परिवार के एक सदस्य की मदद से एयरपोर्ट पर काफी दूर तक चलना पड़ा और जब उसके पैर जवाब दे गए तो वह एयरलाइन के काउंटर के पास गिर गई।
बुजुर्ग महिला की पोती ने आरोप लगाया कि उसे प्राथमिक उपचार नहीं दिया गया और व्हीलचेयर आने के बाद, वह अपने होंठ से खून बहते हुए और सिर और नाक पर चोट के साथ विमान में चढ़ी।
बुजुर्ग महिला की पोती ने एक्स पर एक पोस्ट में, लिखा कि उन्होंने मंगलवार के लिए दिल्ली से बेंगलुरु के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट (AI2600) बुक की थी। यात्रियों में उनकी 82 वर्षीय दादी भी थीं, जिनका नाम सुश्री कंवर द्वारा साझा किए गए टिकट के अनुसार राज पसरीचा है। टिकट में “व्हीलचेयर से विमान के दरवाजे तक” के लिए विशेष अनुरोध का भी उल्लेख है और कहा गया है कि यह कन्फर्म है। मैं यह पोस्ट इसलिए कर रही हूँ क्योंकि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है, और क्योंकि यह मुझे गुस्सा दिलाता है कि मानव जीवन और भलाई का इतना कम मूल्य है।
आखिर क्या है पूरा मामला?
कंवर ने याद किया कि जब वे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 (T3) पर पहुँचीं, तो व्हीलचेयर आवंटित नहीं की गई। उन्होंने कहा कि परिवार ने एक घंटे तक प्रयास किया और एयर इंडिया के कर्मचारियों, हवाई अड्डे के हेल्प डेस्क के साथ-साथ किसी अन्य एयरलाइन के कर्मचारियों से अनुरोध किया, लेकिन व्हीलचेयर की व्यवस्था नहीं की जा सकी।
कंवर ने लिखा कि, कोई अन्य विकल्प न होने के कारण, यह वृद्ध महिला अपने परिवार के सदस्य की सहायता से धीरे-धीरे टी3 नई दिल्ली की 3 पार्किंग लेन को पार करती हुई पैदल चली गई। वह पैदल ही हवाई अड्डे में प्रवेश करने में सफल रही, फिर भी कोई व्हीलचेयर या सहायता प्रदान नहीं की गई। अंततः, उसके पैर जवाब दे गए, और वह गिर गई – वह एयर इंडिया प्रीमियम इकॉनमी काउंटर के सामने गिर गई। किसी भी व्यक्ति ने मदद के लिए आगे कदम नहीं बढ़ाया। हमने किसी से प्राथमिक उपचार के लिए मदद मांगी कोई मदद नहीं मिली।
पोस्ट में क्या कुछ लिखा?
कंवर ने कहा कि वह आईसीयू से पोस्ट लिख रही थीं, जहां उनकी दादी को संभावित मस्तिष्क रक्तस्राव के लिए दो दिनों से निगरानी में रखा गया है। उन्होंने लिखा, मेरे माता-पिता देख रहे हैं कि डॉक्टर उन्हें दवा दे रहे हैं और उनका बायां हिस्सा कमज़ोर होता जा रहा है। जहां तक हमारा सवाल है, तो उन्हें दर्द और ठीक होने के लिए लंबा रास्ता तय करना है, जिसकी वह हकदार नहीं थीं। कंवर ने कहा कि परिवार ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और एयर इंडिया में शिकायत दर्ज कराई है और कार्रवाई का इंतजार कर रहा है।
एयर इंडिया ने मामले पर क्या बोला?
कंवर की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एयर इंडिया के हैंडल ने लिखा, कंवर, हमें यह जानकर चिंता हुई है और हम सुश्री पसरीचा के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हम इस संबंध में आपसे कॉल पर संपर्क करना चाहते हैं और आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपना संपर्क नंबर और सुविधाजनक समय डीएम के माध्यम से साझा करें।
जब कंवर ने यह कहते हुए जवाब दिया कि वह नहीं चाहतीं कि एयरलाइन उन्हें उचित परिश्रम और जांच के बिना कॉल करे, तो एयरलाइन ने लिखा, प्रिय कंवर, हम ईमानदारी से आपकी दादी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हम आपकी चिंता पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और आपको आश्वासन देते हैं कि हम जल्द से जल्द पूरी जानकारी साझा करेंगे।