India News(इंडिया न्यूज),Coaching Institutes: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने कोचिंग संस्थानों के लिए विज्ञापन से संबंधित दिशानिर्देशों का एक मसौदा प्रस्ताव तैयार किया है। ये दिशानिर्देश कोचिंग क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों पर लागू होंगे।

प्रस्ताव के मसौदे के अनुसार, कोचिंग संस्थान को सफल उम्मीदवार द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम के नाम (चाहे मुफ्त या भुगतान) और पाठ्यक्रम की अवधि या किसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से संबंधित जानकारी छिपाने की अनुमति नहीं है जो उपभोक्ता के निर्णय को प्रभावित कर सकती है। उनकी सेवाएँ चुनें. प्रभावित कर सकते हैं।

दिशानिर्देशों का उद्देश्य भ्रामक विज्ञापनों से बचाव करना

सीसीपीए ने कहा कि दिशानिर्देशों का उद्देश्य कोचिंग क्षेत्र में लोगों को भ्रामक विज्ञापनों से बचाना है। इसके अलावा, कोचिंग संस्थान किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों की सफलता दर, चयन की संख्या या रैंकिंग के बारे में सत्यापन योग्य साक्ष्य प्रदान किए बिना दावा नहीं कर सकेंगे।

प्रस्तावित दिशानिर्देश में स्पष्टता

सीसीपीए ने कहा कि प्रस्तावित दिशानिर्देश हितधारकों में स्पष्टता लाएंगे और उपभोक्ता हितों की रक्षा करेंगे। इन पर 16 मार्च तक सार्वजनिक टिप्पणियां मांगी गई हैं।

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