India News (इंडिया न्यूज), Indian Youth: भारत में 1.2 बिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स और 950 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं। सस्ती इंटरनेट दरें (12 रुपये प्रति जीबी) और किफायती स्मार्टफोन ने देश को तेजी से डिजिटल युग की ओर अग्रसर किया है, लेकिन इंटरनेट की यह लत युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रही है। इंटरनेट की आसान उपलब्धता भी भारतीयों को मोबाइल की लत लगा रही है। वैश्विक प्रबंधन परामर्शदात्री संस्था EY की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पहले से कहीं ज्यादा समय अपने स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं।
क्या कहता है रिपोर्ट?
रिपोर्ट से पता चलता है कि भारतीय सोशल मीडिया, गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग पर औसतन 5 घंटे प्रतिदिन बिता रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि पहली बार डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म ने टीवी को पीछे छोड़ दिया है, जिससे यह भारत के मीडिया और मनोरंजन उद्योग का सबसे बड़ा क्षेत्र बन गया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीयों द्वारा बिताए जाने वाले 5 घंटों में से 70% सोशल मीडिया, वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग में जाते हैं।
भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बन गया है
EY इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह बदलाव एक “डिजिटल मोड़” को दर्शाता है। उन्होंने कहा, “डिजिटल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के साथ, इनोवेशन, नए बिजनेस मॉडल और साझेदारी का एक समुद्र देखने को मिलेगा।” भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बन गया है। स्क्रीन टाइम के मामले में इंडोनेशिया और ब्राजील के बाद भारत तीसरे नंबर पर है। भारतीय उपयोगकर्ताओं द्वारा मोबाइल स्क्रीन पर बिताया जाने वाला कुल समय 2024 में 1.1 ट्रिलियन घंटे तक पहुंचने वाला है, जिससे भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बन जाएगा। मेटा, अमेजन, मुकेश अंबानी और एलन मस्क जैसी बड़ी कंपनियां इस बढ़ते बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ा रही हैं।