इंडिया न्यूज ( नई दिल्ली ): डिजिटल के इस समय मे घर बैठ ही सब कुछ हो जा रहा है. वही UPI के प्रयोग नें हमारे तमाम काम को आसान बना दिया है. छोटे से लेकर बड़े ट्रांजैक्शन तक सिर्फ एक क्लिक से संभव है. लेकिन कई बार देखने को मिलता है कि ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है हालांकि ऐसा होने पर खाते से कटा राशि वाप आ जाती है. कई बार छोटी सी गलती के कारण पैसा गलत खाते में चला जाता है ऐसे में घबराने की कोई जरुरत नही है.

अगर आप किसी को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं और वो किसी दूसरे के खाते में चला जाता है तो इसके लिए आपको कुछ प्रयास करने होंगे जिससे की आप आसानी अपनी धनराशि वापस पा जाते हैं. इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें और धोखाधड़ी या किसी भी नुकसान से बचें. यदि आप भी इस मामले के शिकार हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें.

  • यदि आपने पैसा गलती से किसी अन्य अकाउंट में भेज दिया तो तुरंत बैंक को मेल कर सूचित करें.मेल पर ही मामला
  • सुलझ जाता है अगर इसके बाद भी कार्रवाई ना हो तो खुद बैंक जाएं.
  • इसकी जानकारी लिखित रुप में बैंक मनैजर को दें.
  • कुछ महत्वपर्ण दस्तावेज आप जमा करें.
  • बैंक मनैजर आपको एक रिप्लाई करेगा जिसके बाद आपका पैसा आपके खाते में सुरक्षित वापस आ जाएगा.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का कहना है कि यदि ऐसी कोई दिक्कत आपके साथ हो रही है तो समय रहते इसकी सूचना बैंक को दें. समय पर जानकारी देने से आप आसानी से अपनी खोई हुई धनराशि पा सकते हैं. यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मोबाईल नंबर, खाता संख्या या यूपीआई आईडी सही भरें. जिससे कि किसी भी परेशानी से बचा जा सके.