India News (इंडिया न्यूज), Major Brands Back On X : डिज्नी, आईबीएम, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, कॉमकास्ट और लायंसगेट एंटरटेनमेंट ने एक साल के अंतराल के बाद एक्स पर विज्ञापन फिर से शुरू कर दिया है। कंपनियों ने प्लेटफ़ॉर्म की सामग्री मॉडरेशन पर चिंताओं के कारण 2023 के अंत में अपना विज्ञापन वापस ले लिया था, लेकिन अब वे सावधानीपूर्वक प्लेटफॉर्म में फिर से प्रवेश कर रही हैं। उनकी वापसी के बावजूद, इन ब्रांडों की वित्तीय प्रतिबद्धता में भारी गिरावट आई है। मीडियारडार के अनुसार, इन कंपनियों ने जनवरी और सितंबर 2024 के बीच एक्स पर कुल मिलाकर $3.3 मिलियन खर्च किए, जो 2023 में इसी अवधि में खर्च किए गए $170 मिलियन की तुलना में 98% की भारी कमी है।

बहिष्कार नवंबर 2023 में शुरू हुआ, जब प्रमुख कंपनियों के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म पर यहूदी विरोधी सामग्री और अभद्र भाषा के साथ दिखाई दिए। यह स्थिति तब और बिगड़ गई जब एक्स के मालिक एलन मस्क ने कथित तौर पर एक यहूदी विरोधी षड्यंत्र सिद्धांत का समर्थन किया, जिसके बाद 163 यहूदी नेताओं, कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों के गठबंधन ने कंपनियों से मंच पर अपने विज्ञापन बंद करने का आह्वान किया।

एक्स की मॉडरेशन प्रेक्टिस की वजह से हटी थी कंपनिया!

जानकारी के मुताबिक मस्क के आने के बाद एक्स की मॉडरेशन प्रेक्टिस के खिलाफ व्यापक प्रतिक्रिया का हिस्सा था, जिसके बारे में आलोचकों का तर्क था कि इससे हानिकारक सामग्री का प्रसार हुआ। डिज्नी, आईबीएम और अमेज़ॅन सहित प्रमुख ब्रांडों ने प्रतिक्रिया में अपने विज्ञापनों को निलंबित करने का विकल्प चुना। जबकि पारंपरिक विज्ञापनदाताओं ने अपने विज्ञापनों को कम कर दिया है, छोटे चुनौती देने वाले ब्रांडों ने इस अंतर को भरने के लिए कदम बढ़ाया है। मीडियारडार की रिपोर्ट है कि कर्मा शॉपिंग, कैनल्स और क्यूएज़ जैसे ब्रांडों ने कम प्रतिस्पर्धा का लाभ उठाते हुए 2024 में एक्स पर $68 मिलियन से अधिक खर्च किए हैं।

मस्क ने किया ट्वीट

दिग्गज कंपनियों के वापस आने के बाद मस्क की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। मस्क ने इस जीत का श्रेय पीछे एक्स की CEO लिंडा याकारिनो के नेतृत्व को दिया गया है। मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा कि , “हमारे प्लेटफ़ॉर्म में विश्वास बहाल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि विज्ञापन सामग्री केवल वहीं दिखाई दे जहाँ विज्ञापनदाता इसे दिखाना चाहते हैं, आपकी कड़ी मेहनत के लिए @lindayaX और पूरी X टीम को धन्यवाद।”

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अमेरिकी चुनाव के नचीजों से पढ़ा असर

2024 के अमेरिकी चुनाव के नतीजे भी X पर विज्ञापन रणनीतियों को प्रभावित कर सकते हैं। राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मस्क के घनिष्ठ संबंध इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि ब्रांड आगे चलकर प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री मॉडरेशन कैसे नेविगेट करते हैं। जैसे-जैसे राजनीतिक परिदृश्य विकसित होता है, ब्रांडों को अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने और एक्स पर बदलती गतिशीलता के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता हो सकती है।

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