File Your Aadhaar Complaints : आपको मालूम होगा कि आज-कल Aadhar Card हमारे जीवन में कितना जरुरी हो गया है। यह हर जगह काम आता है। चाहे हमे कोई Mobile Sim लेना हो या फिर Bank Account खोलना हो। आधार कार्ड हर जगह जरुरी हो गया है। भारत सरकार ने विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज घोषित कर दिया है। केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके अलावा आयकर विभाग में भी आधार कार्ड की भूमिका अहम है।
किसी भी तरह की सब्सिडी अथवा आर्थिक लाभ जो कि सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। उनके लिए भी आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। ऐसे में आधार कार्ड की सभी जानकारी का बिल्कुल सही होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप के आधार कार्ड में गलतियां हैं, तो उसका सुधार करवाना बहुत जरूरी है। अब आप आनलाइन अपने आधार कार्ड संबंधित शिकायतों दर्ज कर सकते हो। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए भी आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना आधार कार्ड के सरकार द्वारा भेजी गई किस्त खाते में जमा नहीं होगी। आधार कार्ड की सभी गतिविधियों का संचालन यूर्आडीएआई द्वारा किया जाता है। इस विभाग ने पूरे देश में आधार कार्ड के सेंटर स्थापित किये हैं। जहां पर जाकर शिकायतकर्ता अपनी परेशानी का हल ढूंढा सकता है।
Aadhaar संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं
आधार कार्ड संबंधी शिकायत करने के लिए आपके पास नामांकन आईडी होना जरूरी है। अगर आपके पास अपनी नामांकन आईडी होगी तो विभिन्न प्रकार के तरीकों से आप आधार संबंधी शिकायत कर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं।
ईमेल आईडी पर भी मेल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है
UIDAI ने एक ईमेल आईडी जारी की है। जिस पर उपभोक्ता ईमेल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करवा कर सकता है। अधिकारियों द्वारा ईमेल की जांच पड़ताल की जाती है, सत्यापित होने के बाद संबंधित विभाग में इसकी जानकारी भेजी जाती है । शिकायत के संबंध में कार्यवाही की गई है या नहीं, इसका ब्यौरा विभाग द्वारा रखा जाता है और अंत में शिकायतकर्ता को ई-मेल के जरिए जवाब भी दिया जाता है ।
Post के माध्यम से भी कर सकते हैं शिकायत
अगर व्यक्ति चाहे तो पोस्ट के जरिए भी आधार संबंधी शिकायत कर सकता है। इसके लिए यूआईडीएआई के हेड क्वार्टर पर पोस्ट द्वारा लेटर भेजा जाता है। जैसे ही विभाग शिकायत को प्राप्त करता है। संबंधित विभाग को इसकी जानकारी देता है जिसके लिए इन्हें मुख्यालय के उपनिदेशक से मंजूरी लेनी होती है, शिकायत सेल द्वारा शिकायत को संबंधित विभाग तक पहुंचाया जाता है और शिकायत संबंधी कदम उठाने के बाद उचित जवाब शिकायतकर्ता को दिया जाता है ।
पोस्ट के लिए मुख्यालय का पता इस प्रकार है:- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार, बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोल मार्केट नई दिल्ली 11000
Aadhar Card के पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराने के लिए तरीका मौजूद है
- Aadhar Card की साइट के Home Page पर संपर्क और समर्थन एक हाइपरलिंक मिलेगा जिसके ड्रॉप डाउन बॉक्स में शिकायत दर्ज करें का एक आप्शन दिखाई देगा। जिसे क्लिक करके शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की प्रक्रिया को शुरू कर सकता है।
- इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, जहां पर शिकायतकर्ता को अपने नामांकन आईडी, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि सही तरह से भरना होगा।
- शिकायत करने से पहले शिकायत किस तरह की है। उसके हिसाब से विकल्प का चुनाव करना होगा और शिकायत को अच्छे शब्दों में लिखना होगा।
- अपनी चिंता यहां लिखें ऐसे हाइपर लिंक में आप विस्तार से अपनी परेशानी को लिख सकते हैं ।
- शिकायत को पूरी तरह से लिखने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिया गया है। जिसे सही तरह से पढ़कर आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं ।
- पूरी प्रक्रिया के बाद आपको शिकायत आईडी के रूप में एक नंबर मिलेगा जिसे सही तरह से संभाल कर रखें क्योंकि निकट भविष्य में शिकायत का स्टेटस जानने के लिए यह आईडी महत्वपूर्ण होगा ।
File Your Aadhaar Complaints शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें
आफिशियल साइट के होम पेज पर संपर्क और समर्थन हाइपरलिंक के बॉक्स में शिकायत की स्थिति जांचने का आप्शन भी दिया गया है। जहां पर शिकायत ID भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर शिकायत की स्टेटस देख सकते हैं। भारत सरकार द्वारा भी आधार संबंधी परेशानियों के हल के लिए एक पोर्टल जारी किया गया है। इस पोर्टल पर भी आवेदन कर शिकायत दर्ज करवा सकता है ।
Also Read : Rajiv Gandhi Grameen Bhumihin Majdur Nyay Yojana