इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
इंडियन प्रीमियर लीग के लिए बहुप्रतीक्षित मीडिया अधिकारों (IPL Media Rights 2023-2027) की नीलामी में वायकॉम18, स्टार डिज्नी, ज़ी और सोनी सहित 4 बोलीदाताओं को देखने की संभावना है। सफल बोलीदाताओं के पास मैचों के प्रसारण का अधिकार होगा। 2023 से 2027 तक मीडिया अधिकारों के लिए ई-नीलामी 12 जून यानी आज होनी है।
एक सूत्र ने एएनआई को बताया कि 4 फर्मों को बोली लगाने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है क्योंकि उन्होंने अपनी अंतिम बोली दाखिल की है और जल्द ही हम विजेता के नाम का खुलासा करेंगे। चार शॉर्टलिस्ट किए गए वायकॉम 18, स्टार डिज्नी, सोनी और ज़ी हैं।
चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें ई-नीलामी आयोजित की जाएगी। 2023-2027 तक 5 साल की अवधि के लिए मीडिया राइट्स बेचे जाएंगे और हर सीजन कम से कम 74 मैच खेले जाएंगे। जिसमें अंतिम दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने का भी प्रावधान है।
अमेज़ॅन को पहले ही कर दिया गया था बाहर
प्रक्रिया को कुल चार पैकेजों (ए, बी, सी और डी) में विभाजित किया गया है। पैकेज ए भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी के लिए विशिष्ट है जबकि पैकेज बी उसी क्षेत्र के लिए केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है। अमेज़ॅन ने इंडियन प्रीमियर लीग मीडिया अधिकारों की नीलामी की दौड़ से बाहर कर दिया था।
अब नीलामी में वॉल्ट डिज़नी कंपनी और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 / रिलायंस कंपनी शामिल है। मनोरंजन उद्योग में कई बड़े नाम मेगा इवेंट के मीडिया अधिकारों को हथियाने के लिए आगे आए, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के अनुसार,
देश का एक इक्का-दुक्का औद्योगिक घराना बोली जीत सकता है क्योंकि उन्होंने उत्सुकता दिखाई है। यें सभी लीग में लंबे समय से रुचि रखते हैं और लीग का हिस्सा भी हैं। लीग के बड़े होने और हर साल मूल्य जोड़ने के साथ, मौजूदा चक्र के मीडिया अधिकार कुछ बड़ी संख्या के साथ समाप्त होने की उम्मीद है।
मौजूदा बोली लगाने वाले पांच साल के चक्र के लिए लीग को प्रसारित करने के अधिकार जीतेंगे, जो 2023 से 2027 तक टूर्नामेंट के 16 वें संस्करण के साथ शुरू होगा।