India News (इंडिया न्यूज़), Airline Fare, दिल्ली: महामारी का सबसे बुरा दौर थम गया है। एयरलाइंस को अब अच्छे मुनाफे की उम्मीद है। फिर भी किराया इतना अधिक क्यों है? तमाम यात्रियों के मन में यह सवाल है। सबसे पहला है विमानों की कमी है। एयरलाइंस ने अपने बड़े जहाजों के बड़े को बेकार कर दिया क्योंकि महामारी के दौरान यात्रा की मांग बहुता कम थी।
- कोरोना के बाद हालात खराब
- तेल के दाम अभी भी ज्यादा
- अभी और बढ़ा सकते है दाम
अब वे उन्हें तेजी से वापस नहीं ला सकते हैं। एक बड़े विमान को पार्क होने के बाद 100 कामकाजी घंटे लगते है फिर से यात्रा के लिए तैयार होने में। उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर यह है कि टिकट की कीमतें कई वर्षों तक ऊंचे रहने की संभावना है। कम से कम यात्रियों के मामले में यूरोप की यात्रा तो महंगी ही रहने वाली। कई ट्रैवल एजेंटस इस बात को मानते है।
स्टाफ की कमी
कोविड की वजह से एयरलाइंस को करीब 200 अरब डॉलर का घाटा हुआ और लाखों विमानन नौकरियों में कटौती की गई। एक यात्रा वसूली अब अच्छी तरह से चल रही है। उद्योग पर्याप्त रूप से फिर से भर्ती करने के लिए संघर्ष कर रहा है। कई अच्छी तरह से प्रशिक्षित पूर्व कर्मचारियों ने पूरी तरह से अधिक स्थिर नौकरियां लेने के लिए करियर बदलने का फैसला किया।
कड़ी मेहनत करने को मजबूर
हवाईअड्डे के चेक-इन डेस्क, इमिग्रेशन काउंटर और बैगेज कैरोसेल में कमी की वजह से देरी हुई है। उन्होंने एयरलाइनों को कर्मचारियों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया है, जिसका अर्थ है बेहतर वेतन की पेशकश करना। यह उच्च हवाई किराए में तब्दील हो जाता है क्योंकि वाहक अतिरिक्त लागतों को फिर से भरने की कोशिश करते हैं।
तेल की कीमतें
पिछले एक साल में ईंधन की कीमतों में कमी आई है लेकिन जनवरी 2019 की तुलना में कच्चा तेल अभी भी 50% से अधिक महंगा है। तेल एयरलाइनों के लिए समस्या पैदा कर रहा है क्योंकि ईंधन उनकी सबसे बड़ी लागत है। एयरलाइंस दुनिया के कार्बन उत्सर्जन में 2% से थोड़ा अधिक का योगदान करती है।
महंगी होने वाली है
इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के मुताबिक उद्योग को 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर का भुगतान करना होगा। एयरलाइंस को इससे निपटने के लिए टिकट की कीमतें बढ़ानी होंगी, जिससे उड़ान और भी महंगी हो जाएगी। इस बीच, कुछ नवीनतम तकनीकों पर चर्चा की जा रही है – हाइड्रोजन-संचालित और इलेक्ट्रिक विमान। ज्यादातर अनुसंधान चरणों में हैं और यदि वे सफल होते हैं तो विमान सेवा और महंगी होगी।
चीन की धीमी वापसी
चीन, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और महामारी से पहले वार्षिक पर्यटन खर्च में लगभग $280 बिलियन का स्रोत था। चीन में अभी भी कोरोना का संकट है इसलिए लोग चीन से यात्रा पर नहीं जा रहे है। बुधवार को प्रकाशित एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 30% से अधिक चीनी यात्रियों ने 2023 में विदेश यात्रा से इनकार किया है।
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